जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Monday, October 6, 2008

अनोखा एक प्रेम पत्र ........ साइंस की भाषा में । पढ़े और मजे लें........


माई डियर N2O ,
जब तुम मुस्कुराती हो तो ऐसा लगता है कि जैसे टेस्ट ट्यूब आपस में टकरा रही हो। तुम्हारी मुस्कुराहट मेरी दिल की धड़कन के लिए उत्प्रेरक का कार्य करती है । मेरा दिल तुम्हारी मुस्कुराहट देखकर मरकरी की तरह तड़पने लगता है । तुम जब देखकर मुस्कुराती हो तो कसम रदरफोर्ड की मुझे ऐसा महसूस होता है कि मेरा दिल फास्फोरस का टुकड़ा हो जो ३४ डिग्री सेल्सियस पर स्वयं जम रहा हो। वो तो शुक्र है तुम्हारे पापा O2 और जुड़वा भाई हाइड्रोजन का जो मुझ पर इस तरह से बरसते है कि मैं ठ़डा हो जाता हूँ। वरना मेरी अवस्थाओं परिवर्तन हो जाये । तुम्हार बिना मेरा अष्टक अधूरा है। और यह तब तक अधूरा रहेगा जब तक तुम मुझसे संयोग करके एक स्थायी अणु न बना लेती हो।
तुम्हारे बिना ये जिंदगी H2 से भी ज्यादा हल्की है । तुम्हारी मुहब्बत ने मुझे co2 की तरह बेइज्जत कर दिया है। तुम्हारी जुदाई में मैं गंधक की तरह पीला हो गया हूँ। वो तो भला है ब्लीचिंग पाउडर का जिसकी वजह से मेरा रंग घर वालों को साफ नजर आता है । वरना पापा तो मेरा रोज आश्वन करते ।
आखिर कब तक धुँआ देने वाली गैस की तरह जलता रहूँगा । काश कोई ऐसा लिटमस पेपर हो जिसकी वजह से तुम्हें मेरे दिल का रंग साफ नजर आये।
प्लीज तुम मेरे प्यार को समझो कहीं ऐसा न हो कि मेरे में जंग लग जाए और तुम्हारी नफरत का सल्फर एसिड मुझ पर गिर पडे और मेरी जिन्दगी हाइड्रोजन बनकर उड़ जाये ।
तुम्हारा ...................

4 comments:

seema gupta said...

" wah great love letter of chemistry and biology, interesting to read'

regards

डॉ .अनुराग said...

sahi hai bhai.....ab agar haan ho gayi to lab me hi jhoole daalne padege....

राज भाटिय़ा said...

अरे वाह अगर शादी होगई ओर बच्चो का नाम भी परमाणु बम, अणु बम, या फ़िर लडकी हुयी तो एस्परिन, या आक्सिजन जेसे नाम ही रखने पडेगे,
धन्यवाद

mamta said...

पोस्ट तो मस्त और राज जी का कमेन्ट जबरदस्त । :)