जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Thursday, October 2, 2008

सामाजिक न्याय के लिए संघर्ष को बड़ा सम्मान" ' ऐसे जज्बे को सलाम,


अगर कुछ कर गुजरने का जज्बा दिल में हो तो न कोई उम्र ,और न ही कोई समाज पाबंदी लगा सकता है । कार्य बहुत से है जिसे करके हम समाज को और अधिक सुन्दर और सभ्य बना सकते हैं। कहते है कि किसी कार्य की शुरूआत बहुत ही कठिन होती है । पर एक बार जो मन रमा तो फिर कोई भी बंदिशें रोक नहीं सकती है । ऐसे एक भारतीय जज्बा इन दिनों सुर्खियों में छाया हुआ है ।
हमारे समाज में कई प्रकार की असमानताएं है । जिसे हम सामाजिक बुराई के रूप में देखते हैं । तमिलनाडु में सामाजिक न्याय के क्षेत्र में महत्तपूर्ण योगदान के लिए' कृष्णामल और शंकरलिंगम जगन्नाथ' को इस वर्ष के ' राइट लाइवलिहुड अवार्ड ' से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गयी है । जगन्नाथन दंपत्ति गन पांच लोगों में शामिल हैं ,जिन्हें यह पुरस्कार दिया जाएगा । इस पुरस्कार को अल्टरनेटिव नोबेल यानी नोबेल के बराबर का पुरस्कार माना जाता है । इस पुरस्कार की घोषणा के बाद कृष्णामल की प्रतिक्रिया मे कहा- झोपड़ियों में रहने वाले,विशेषकर दलितों का जीवन स्तर सुधारने के लिए मैं अपना सर्वस्व न्योछावर करना चाहती हूँ। यह दंपत्ति तमिलनाडु में "लैंड फार द टिलर्स फ्रीडम " नामक संस्था चलाते है । जिसका मकसद देश में दलितों का सामाजिक स्तर बेहतर करना है । यह अवार्ड कठिन मेहनत का सम्मान है ।
इस तरह की खबरें एक नया उत्साह भरती है जो कि देश और समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं । हौसले बुंलद हो तो कोई भी सफर लम्बा नहीं होता है । कुछ ऐसा ही कर दिखाया है इस दंपत्ति ने। सलाम है ऐसी प्रतिभा और ऐसे जज्बें को जिसमें देश का नाम रोशन किया है । यह दंपत्ति ने सभी के सामने एक उदाहरण पेश किया है ।

No comments: