जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Friday, March 14, 2008

फिसलती बदशाहत


विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ते हुए दक्षिण अफ़्रीका ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है.
बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सिरीज़ में 3-0 से जीत हासिल करने के बाद दक्षिण अफ़्रीका ने यह सम्मान हासिल किया है.
इस सिरीज़ से पहले भी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ़्रीका की टीमें 127-127 अंक की बराबरी पर थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया 0.529 रेटिंग प्वाइंट से आगे था.
लेकिन बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सिरीज़ में जीत के बाद अब दक्षिण अफ़्रीका ऑस्ट्रेलिया से 0.191 रेटिंग प्वाइंट से आगे हो गया है.
ऑस्ट्रेलिया को ये झटका इसलिए भी लगा है क्योंकि हाल ही में वह भारत से त्रिकोणीय सिरीज़ का फ़ाइनल हार गया था. भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में न्यूज़ीलैंड के बाद चौथे स्थान पर है. अगर इस साल एक अप्रैल तक दक्षिण अफ़्रीका की टीम नंबर वन स्थान पर बनी रहती है तो उसे ईनाम में 1,75,000 अमरीकी डॉलर मिलेंगे. जबकि ऑस्ट्रेलिया को 75000 अमरीकी डॉलर से ही संतोष करना पड़ेगा.
पिछले साल भी ऐन वक़्त पर दक्षिण अफ़्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे रैंकिंग में पीछे छोड़ते हुए नंबर वन स्थान की ईनामी राशि हासिल की थी.
टेस्ट टीमों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले स्थान पर बनी हुई है जबकि भारतीय टीम दूसरे स्थान पर है. इस रैंकिंग में दक्षिण अफ़्रीका की टीम चौथे स्थान पर है, जबकि श्रीलंका को तीसरा स्थान मिला है.
बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वनडे सिरीज़ के बाद दक्षिण अफ़्रीका की टीम भारत दौरे पर जाएगी जहाँ उसे तीन टेस्ट मैचों की सिरीज़ खेलनी है.

वनडे रैंकिंग
1. दक्षिण अफ़्रीका
2. ऑस्ट्रेलिया
3. न्यूज़ीलैंड
4. भारत
5. पाकिस्तान
6. श्रीलंका
7. इंग्लैंड
8. वेस्टइंडीज़
9. बांग्लादेश
10. आयरलैंड
11. ज़िम्बाब्वे
12. कीनिया

1 comment:

परमजीत बाली said...

अच्छी जानकारी जुटाई है।आभार।