जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Friday, March 14, 2008

सबसे ताकतवर है सोनिया जी

अमरीकी पत्रिका फ़ोर्ब्स ने 100 प्रभावशाली महिलाओं की सूची में भारत की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी को विश्व की छठी ताक़तवर महिला का दर्जा दिया है.
सूची में शीतल पेय कंपनी पेप्सीको की मुख्य कार्यकारी इंदिरा नूई को पाँचवाँ स्थान दिया गया है.
जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल लगातार दूसरे साल भी फ़ोर्ब्स सूची में नंबर एक पर काबिज़ रहने में क़ामयाब रहीं.
पत्रिका के मुताबिक़ जर्मनी के इतिहास में पहली महिला राष्ट्रपति होने का गौरव हासिल करने वाली मर्केल ने अपनी शानदार नेतृत्व क्षमता की बदौलत लगातार दूसरी बार शीर्ष पर रहने में कामयाबी पाई है

सूची में चीन की उपप्रधानमंत्री वू यी दूसरे स्थान पर हैं, जबकि सिंगापुर की तेमसेक होल्डिंग कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी 'हो चिंग' को तीसरी और अमरीकी विदेश मंत्री कोंडोलीज़ा राइस को दुनिया की चौथी सर्वाधिक ताक़तवर महिला माना गया है.
इटली में जन्मी और सत्तारूढ़ संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 1990 में राजनीति में प्रवेश के बाद से एक लंबा सफ़र तय किया है, और वह भारतीय राजनीति का एक प्रभावशाली चेहरा हैं
फ़ोर्ब्स पत्रिका
फ़ोर्ब्स के अनुसार, "इटली में जन्मी और सत्तारूढ़ संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 1990 में राजनीति में प्रवेश के बाद से एक लंबा सफ़र तय किया है, और वह भारतीय राजनीति का एक प्रभावशाली चेहरा हैं."
फ़ोर्ब्स ने भारत में प्रतिभा पाटिल को राष्ट्रपति चुने जाने को देश की महिलाओं के लिए भी ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इससे महिलाओं की राजनीतिक स्थिति बेहतर होने में मदद मिलेगी.
सूची में शामिल अन्य प्रभावशाली महिलाओं में ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ को 23वें, न्यूयॉर्क की सीनेटर हिलरी क्लिंटन को 25वें, फिलीपींस की राष्ट्रपति ग्लोरिया अरोयो को 51वें स्थान पर रखा गया है.
अमरीकी राष्ट्रपित जार्ज डब्लू बुश की पत्नी लौरा बुश को दुनिया की 60वीं और म्यामांर में नज़रबंद लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सू की को 71वीं प्रभावशाली महिला का दर्जा दिया गया है.


बीबीसी

1 comment:

SUNIL DOGRA जालि‍म said...

बहुत खूब... लोग चाहे जितना भी झुठला लें सत्य कभी नहीं छुपता..