जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Saturday, March 29, 2008

द्रविड़ दसहजारी

राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर के दस हज़ार रन पूरे किए.इसके लिए द्रविड कि बधाई
चेन्नई टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ़्रीका की टीम ने दूसरी पारी में एक विकेट के नुक़सान पर 131 रन जोड़कर भारत से 44 रन की बढ़त ले ली है. रविवार को मैच का आख़िरी दिन है.उसके पास नौ विकेट बचे हुए हैं और आख़िरी दिन ही भारत को भी दूसरी पारी खेलने का मौक़ा मिल सकता है. ऐसे में मैच के ड्रॉ होने की संभावना बढ़ गई है.पिच पर नील मैकेंज़ी और हाशिम अमला बने हुए हैं. मैकेंज़ी ने 59 रन जबकि अमला ने 35 रन बनाए हैं.इससे पहले कप्तान ग्रैम स्मिथ को दूसरी पारी की शुरुआत में ही 35 रन के स्कोर पर हरभजन ने एलबीडब्लयू आउट कर दिया था.
भारत ने पहली पारी में 627 रन बनाए हैं वहीं दक्षिण अफ़्रीका की टीम ने पहली पारी में 540 का स्कोर खड़ा किया था.
तीसरे दिन के खेल तक भारतीय टीम ने मात्र एक विकेट के नुक़सान पर 468 रन बना लिए थे लेकिन चौथे दिन 319 रन बनाकर सहवाग जैसे ही पेवेलियन लौटे, भारतीय पारी लड़खड़ा गई.दक्षिण अफ़्रीका के गेंदबाज़ों ने चौथे दिन मात्र 159 रन देकर ही भारत के नौ विकेट झटक लिए.
मैच में सहवाग के बाद अगर किसी ने कुछ ख़ास योगदान दिया तो वे राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण रहे.द्रविड़ ने 111 रन बनाए और इसके साथ ही अपना नाम टेस्ट क्रिकेट में दस हज़ार बनाने वालों की सूची में शामिल करा लिया. दस हज़ार रन पूरे करने वाले वे दुनिया के छठें खिलाड़ी बन गए हैं.
सहवाग के आउट होने पर सचिन तेंदुलकर आए लेकिन वे बिना कोई रन बनाए ही पेवेलियन लौट गए.
धीरे-धीरे शतक की ओर बढ़ रहे द्रविड़ का साथ देने के लिए सौरभ गांगुली मैदान में उतरे लेकिन वे 24 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद द्रविड़ को 111 रन के निजी स्कोर पर कैलिस ने लपक लिया.
इसके बाद धोनी भी 16 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए. धोनी के बाद अनिल कुंबले, हरभजन सिंह और आरपी सिंह भी कुछ-कुछ देर के अंतराल पर लौट गए.
अंतिम विकेट के लिए पहुँचे श्रीसंत ने चार रन बनाए ही थे कि 39 के निजी स्कोर पर खेल रहे लक्ष्मण को हैरिस ने आउट कर दिया. पूरी भारतीय टीम 627 रन बनाकर आउट हो गई.

1 comment:

राज भाटिय़ा said...

अरे आप का लेख पढते पढते ऎसा मह्सुस होता हे जेसे आप खुद ही केमेन्ट्रई सुना रहे हो, बहुत खुब