जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Monday, September 10, 2007

भारत में हर २८वें ईमेल में वायरस

भारत में इन्टरनेट पर लोगों की निर्भरता बढ़ती जा रही है। ऐसे में ईमेल अपनों के टच में रहने का सबसे बेहतर जरियाट साबित हो रहा है। पर एक स्टडी के मुताबिक भारत में हर २८ में से १ ईमेल वायरस वाला होता है और इससे कंम्प्यूटर के चौपट होने का खतरा बढ़ जाता है।
स्टडी में कहा गया है कि जाली या ऊँटपटाग वेबसाइटों की संख्या बेहताशा बढ़ रही है और स्टाँर्मवर्म मान का एक नया वायरस कंम्प्यूटरों को प्रभावित कर रहा है । ये जाली वेबसाइटें वायरस हमले के लिए आभासी पोस्टकार्ड और यू टयूब विडियो का इस्तेमाल कर रही है। यह स्टडी मेसेजिंग सिक्युरिटी और मैनेजमेंट सर्विस प्रोवाइडर फर्म मेसेजलैब्स ने पेशकी है। स्टडी में कहा गया है कि दुनिया भर में लगभग १८ लाख कंम्प्यूटर पर स्टाँर्मवर्म वायरस का असर हुआ है। यानी ईमेल पर अधिक निर्भरता अच्छी नहीं है और जरा -सी चूक आपके कंम्प्यूटर को खराब कर सकती है।
इसके मुताबिक अगस्त महीने में वायरस हमलों के लिहाज से भारत सबसे उचित क्षेत्र बना रहा। यहां किसी कंम्प्यूटर पर आने वाले हर लगभग २८वें ईमेल में से १ वायरस से प्रभावित था । वहीं स्पैम या अवांछित समूह ईमेल की संख्या कुल ईमेल की २९;५ फीसदी रही। स्टडी में पाया गया है कि आभासी पोस्टकार्ड या यू टयूब वीडियो आमंत्रण का लिंक देने वाले ईमेल की संख्या में इजाफा हुआ है। १५ अगस्त को जाली या ऊँटपटाग वेबसाइटों की संख्या में अचानक बढोत्तरी हुई। इस दिन ऐसी वेबसाइटों के जरिये महज २४ घंटें में ६ लाख ईमेल भैजे गये। स्टडी में पेश आकलन के मुताबिक नई ऊटपटाग वेबसाइटों की संख्या में काफी तेजी से बढोत्तरी हो रही है। सिर्फ अगस्त महीने में रोजाना औसतन १७२२ ऐसी वेबसाइटें पकड़ में आई और इन्हें प्रतिबन्धित किया गया ।





No comments: