जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Saturday, September 15, 2007

तेरे खत का इंतजार


करता हूँ तेरे खत का इंतजार आज भी
उतनी ही बेसब्री से,
जितना की प्यार की पहली सीढी की शुरूआत करते हुए किया करता था।
खत पर लिखी तुम्हारे दिल की एक -२ बात को पढ़कर,
हंसना, मुस्कराना, खिलखिलाना ,
अच्छा लगता था मुझे।
पर
अब नहीं आते है खत तेरे,
शायद डाकिया ही भूल गया है घर मेरा।
आज भी याद है मुझे ,
डाकिये का वो पुकारना -
बाबू जी डाक लाया हूँ,
और मेरा उससे झपट कर जल्दी -२
खत खोल कर सारी बातें एक सांस में पढ़ जाना ,
और फिर उस खत को देर तक निहारना ।
फिर कई बार उसी खत को पढ़ना,
एक -एक लाइनों को कई -२ बार पढ़ना,
न जाने क्या ढूढता था उन लाइनों में,
पता नहीं?
पर अच्छा लगता था,
यूँ पढ़ना और सोच -२ कर खुश हो जाना।
पर
अब ऐसा कुछ नहीं होता।
निहारता हूँ बार - बार उन विरान गलियों को,
न जाने कितनी बार पूछता हूँ उससे -
कि कोई खत तो नही आया है मेरा?
पर वही उत्तर -नहीं
नहीं आया।
फिर वही उदासी लिये इंतजार करता हूँ,
एक नयी सुबह की जिसमें कि उम्मीद होती है , उमंग होती है,
कि शायद आज मैं कामयाब हो जाऊगा। पर
वो आज कब आयेगा पता नहीं ;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;

No comments: