जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Friday, February 6, 2009

सामाजिक अस्थिरता को बढ़ावा दे रही हैं ऐसी घटनाएं .....जिया और चांद मोहम्मद दोषी कौन ?


चंद्र मोहन से बने चांद मोहम्मद अपना धर्म परिवर्तन कर प्यार को पाया । एक पत्नी के होते हुए दूसरी महिला से प्यार हो जाना आजकल का आम ट्रेंड हो गया है । जिया ने खुलकर अपने प्यार का इजहार बेझिझक कर डाला । यहां तक तो सब कुछ ठीक चल रहा था । पर एकाएक चंद्र मोहन को अपनी पहली पत्नी और एक बेटी की याद आ गयी । और जिसके चलते वो अपनी दूसरी पत्नी जिया से नाता तक तोड़ने को तैयार हैं । इस तरह से देखा जाय तो चंद्रमोहन ने सारे नाते रिश्तों को मजाक बनाते हुए दो जिंदगी को बर्बाद कर दिया है । क्या चांद मोहम्मद को करना चाहिए जिससे सारे सरोकार बने रहें । सामाजिक रूप से दो पत्नी के पति हमारी परम्परा के खिलाफ है । और इस तरह के फैसले से सामाजिक असमानता आयेगी ।
जिया (चांद की दूसरी बीबी ने )चांद मोहम्मद को ४८ घंटे का समय दिया है । कि अगर वे वापस उसके पास न आये तब कानून का सहारा लेगीं। यहां पर जिया और कुछ कर भी नहीं सकती । मामला अगर कोर्ट में जाता है तो लम्बा खिचेंगा। और न्याय के रूप में जो भी फैसला आयेगा वह किससे पक्ष में जायेगा यह देखने वाली बात होगी । पर यहां पर महिलाओं को चांद मोहम्मद जैसे लोगों से सोच समझ कर ही प्यार या फिर कोई रिश्ता बनाना चाहिए था। इस तरह की स्थिती से समाज में अस्थिरता आयेगी । साथ ही साथ कई जिंदगियों के साथ खिलवाड़ हो रहा है जिसका परिणाम अच्छा तो कतई न होगा ।
भारतीय समाज में प्यार को कतई प्राथमिकता नहीं दी हुई है । पर संविधान में प्यार को पूरी छूट है अगर महिला और पुरूष बालिग है तब । लेकिन सवाल यह है कि इस तरह से गैरजिम्मेदाराना हरकत और उसके बाद जो स्थिति बनती है उसका क्या उपाय होना चाहिए । किसका दोष दे इन परिस्थिति में । गुनहगार कोई भी क्यों न ? हो पर इसका असर हमारे समाज के लिए हानिकारक है । प्यार को खिलवाड़ बनाना कितना उचित और इसका क्या परिणाम होता है हमारी नस्लों पर इसका कोई जवाब नहीं है ।

1 comment:

के सी said...

इस घटनाक्रम ने वैसे मुझे ज्यादा प्रभावित नही किया फ़िर भी स्त्री पुरूष के जटिल संबंधों का आधार लिए होने के कारण मैंने कुछ पोस्ट पर टिप्पणीयाँ की थी आपके यहाँ आ कर मैं जिया (?) और फिज़ा (अनुराधा बाली ) में उलझ गया. नामों के झमेले से बाहर देखें तो आपने उचित ही लिखा है.