जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Sunday, August 26, 2007

टेनिस का भारत में क्रेज


भारत की जनसंख्या विश्व में दूसरे नम्बर पर है पर टेनिस की बात की जाय तो इसका नं कौन है? पता नही । मै कल नोएडा स्थित स्टेडियम में १० हजार डालर ईनामी आई टी एफ टूर्नामेंट का फाइनल देखने गया था इस प्रतियोगिता का आयोजन भारत में टेनिस को बढावा देने तथा विदेशी खिलाडियों को भारत में लाना था। मै जब वहाँ पहुँचा तो मुकाबला शुरू था और मैंने पाया की वहाँ पर दर्शकों की संख्या न के बराबर है कोर्ट के बाहर पत्रकार ज्यादा और दर्शक कम । वैसे भारत मे क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है पर इतनी बडी अबादी में टेनिस पसंद करने वालों की संख्या न के बराबर है अगर भारत के टेनिस महारथी की बात की जाय तो पुरूषों मे लिएण्डर पेस , महेश भूपति , रोहन सरीखे ही कुछ नाम को गिनाया जा सकता और महिलाओं में सानिया मिर्जा तथा ओबेराय बहनें हैं।
लिएण्डर और महेश की जोडी ने पुरूष के कई डब्लस मुकाबले जीते परन्तु सिंगल्स मे कभी भी विदेशियों के सामने टिक नहीं सके। सानिया जी ने १२ आई टी एफ तथा एक डब्लू टी एफ अब जीता है वैसे उन्होंने कई बार उलट फेर किया है पर क्या बात है कि इनकी धाक विश्व के चार ग्रैंडस्लैम मे नहीं चलती है। पहले या फिर दूसरे दौर से ज्यादा का सफर नही तय कर पाती है, वैसे ही ओबे राय बहनें भी है।

1 comment:

mahashakti said...

अच्‍छा लिखा है। कुछ अशुद्धियाँ है।

डब्लू टी एफ की जगह WTA होगा।

अच्छा वर्णन है।