जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Tuesday, August 28, 2007

विश्व हिन्दी सम्मेलन


अमेरिका के न्यूयार्क में तृतीय विश्व हिन्दी सम्मेलन समाप्त हुआ विश्व हिन्दी सम्मेलन में विश्व के कई देशों से विद्वानों ने हिस्सा लिया तथा ३६ विद्वानों को हिन्दी के विकास के लिए सम्मानित किया गया।
हिन्दी को ४९ करोड ६३ लाख लोग बोलते है तथा चीनी को लगभग एक अरब ३ करोड लोग प्रयोग करते है तथा अग्रेजी भाषा को ५०-६० करोड लगभग प्रयोग करते है इस तरह से हिन्दी विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने शैली भाषा मे एक है
विश्व हिन्दी सम्मेलन में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को शामिल होना ?था परन्तु व्यस्त कार्यक्रम होने की वजह से अपने प्रतिनिधि के रूप में डा कर्ण सिंह जी को भेजा था । हिन्दी के उत्थान के लिए यह सम्मेलन आयोजित किया गया पहला हिन्दी सम्मेलन मुम्बई में हुआ था इस प्रकार सम्मेलन अपने उद्देश्यों में कामयाब रहा क्योंकि सभी विद्वतजन ने अपनी विचार धारा को विश्व मंच के पटल पर रखकर अवगत कराया।
संयुक्त राष्ट्र संघ के अध्यक्ष बन की मून ने सम्मेलन को सम्बोधित किया तथा संयुक्त राष्ट्र संघ की आधिकारिक भाषाके रूप में रखने का प्रस्ताव पारित हुआ , इस हिन्दी सम्मेलन से हिन्दी काभला सम्भव नहीं है मात्र एक तरह की पैसे की बरबादी के अलावा कुछ नहीं । सम्मेलन से अगर हिन्दी में सुधार होता तो बात ही क्या थी।