जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Monday, May 18, 2009

चुनाव परिणाम बनाम शेयर मार्केट .............अपर सर्किट में जा पहुंचा शेयर बाजार आखिर आजका कारोबार हुआ बंद , बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज 2099 और निफ़्टी में

वाह रे बाजार गजब का करती है कमाल । चुनाव परिणाम का चमत्कार सोमवार को भारतीय शेयर बाजार पर दिखा । इतना जबरदस्त तरीके से उछला की पूरे दिन के लिए शेयर बाजार को बंद करना पड़ा । बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज 2099 उछलकर 14 हज़ार के आंकडे को पार कर गया, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (निफ़्टी) में भी 636 अंकों का उछाल आया ।

चुनाव में यूपीए की जीत से शेयर धारको में एक उम्मीद जगी है जिससे आर्थिक उतार चढ़ाव को कायम रखा जा सके । इस तरह के रूझान से विश्व स्तर पर भारत विदेशी पूंजीपतियों का ध्यान बाजार की तरफ अपनी ओर खींच सकता है । जिससे भारत में पैसा आ सकता है और अर्थव्यवस्था में कुछ सुधार की आशा की जा सकती है ।
बाजार का अपर सर्किट में जाना अच्छी बात मानी जा सकती है ।नियमों के अनुसार किसी एक कारोबारी दिन में बाज़ार में एक सीमा से अधिक बढ़त या गिरावट होने पर कारोबार कुछ वक्त के लिए रोक दिया जाता है ।

3 comments:

Pt.डी.के.शर्मा"वत्स" said...

इसी बहाने बडे मगरमच्छों द्वारा फिर दोबारा से छोटी मछलियों को फांसने का मौका मिलेगा.

priya said...

kuch acchi baat hai ye ki bazar sahi chal raha hai

Mithilesh dubey said...

acchi khabar hai ye