जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Tuesday, December 18, 2007

हर २०वाँ है यौन शोषित ................................अमेरिका में

विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में यौन शोषण का किस्सा हर देशों की तरह ही आम न होकर सबसे अधिक है । पिछले १२ महीनों के दौरान अमेरिका की जेलों में कैद हर २०वें कैदी यौन शोषण का शिकार हुआ है । इस बात खुलासा एक रिपोर्ट में किया गया है। सरकार द्वारा ‌‌"ब्यूरो आफ जस्टिस स्टैटिस्टिक्स" की रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य और संघीय जेलों में बंद ४.५ फीसदी कैदियों के साथ बलात्कार या फिर उनका यौन शोषण किया गया। इसमें २.1प्रतिशत कैदियों को उनके साथी कैदी ने शोषण किया, जबकि २.9 प्रतिशत कैदियों को जेल के कर्मचारियों ने अपना शिकार बनाया ।

अमेरिका की १४६ जेलों के २३ हजार से अधिक कैदियों पर यह सर्वेक्षण किया गया है। केवल छह जेल ऐसे पाए हये जहां पर ऐसा मामला नही मिला, जबकि १० जेल ऐसे थे जहां ९.3 प्रतिशत से अधिक कैदियों को यौन शोषण का शिकार बनाया गया। अमेरिका की संघीय और राज्य जेलों में करीब १६ लाख कैदी हैं। यहां आबादी के हिसाब से दुनिया में सबसे ज्यादा औसत कैदी हैं। न्यूयार्क की मानवाधिकार संस्था " ह्यूमन राइटस वाच" का कहान है कि रिपोर्ट से पता चलता है कि इस जघन्य अपराध को रोकने के लिए जेल प्रसाशन पर्याप्त कदम नहीं उठा रहा।

1 comment:

Tara Chandra Gupta said...

agar aap bharat k bare me likhe to jyada achchha hoga.