जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Monday, December 3, 2007

शंहशाह बन क्रिकेट की बंशी बजायेंगें मुरली


श्रीलंका के स्टार स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने इंग्लैण्ड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में कैरियर का ७०८वां टेस्ट विकेट लेकर आस्ट्रेलिया के शेन वार्न के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली। मुरली धरन ने पहला टेस्ट मैच खेल रहे रवि बोपरा को विकेट कीपर प्रसन्ना जयबर्धने के हाथों कैच कराकर यह उपलब्धि हासिल की। उन्हें अब दुनिया का सबसे सफल गेंदबाज बनने के लिए मात्र एक विकेट की दरकार है । यह आफ स्पिनर ११६वें टेस्ट मैच में ७०८ विकेट तक पहुचा। जबकि वार्न ने इस साल जनवरी में सन्यास लेने से पहले इतने विकेट के लिए १४५ मैच खेले । इस लिहाज से मुरली के रिकार्ड का महत्तव बढ़ जाता है। मुरली के विकेटों में १५३ खिलाडि़यों को बोल्ड आउट तथा ३१० को कैच आउट , ३० को कट एण्ड बोल्ड , ३९ खिलाडियों को स्टम्प आउट ,एलबीडब्लू १३५ खिलाडियों को तथा हिट विकेट १ खिलाडी को आउट किया । यह कुल ७०८ विकेट का आकडा़ है।
मुरली ने ५ विकेट ६० बार लिया है और १० विकेट २० बार लिया है । जबकि शेन वार्न ने ३७ बार ५ विकेट लिये और १० विकेट १० बार लिया है। जिससे यह बात साफ नजर आती है कि शेन वार्न के मुकाबले मुरली का औसत बेहतर है।

No comments: