जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Wednesday, October 3, 2007

वोडाफोन भारत में


आर्थिक वैश्विकरण के दौडं में अधिग्रहण तथा विलय एक यथार्थ बन चुकी है, इस तर्ज एवं में वोडाफोन ने १२ फरवरी २००७ को हचिसन-एस्सर का अधिग्रहण कर भारतीय संचार क्षेत्र में अपना रास्ता प्रशस्त किया। हचिसन-एस्सार में हांगकांग की हचिसन टेलीकाम इन्टरनेशनल की ६७ प्रतिशत हिस्सेदारी थी।
वोडाफोन विश्व में अपनी पहुचं बनाने के बाद भारत में कदम सही समय पर रखा है । हचिसन के २;३६ करोड़ टेलीकाम उपभोक्ता के साथ ही १५ प्रतिशत टेलि घनत्व वाला भारत मिला अर्थात बाजार विस्तार की पर्याप्त सम्भावना है।यह अधिग्रहण विश्व के इस महारथी टेलीकाम कंपनी के लिए इसिए भी महत्व पूर्ण है कि भारत में २००८ से ऊर्जा की शुरूआत होने वाली है। मोबाइल, टी वी, वीडियो और आडियो डाउनलोड की ओर दुनिया भाग रही है, भारत भी पीछे नही हैं, इसका मतलब है कि वोडाफोन सोने की खान पर बैठा है।
अन्ततः विलय एवं अधिग्रहण की बिसात ने यह स्पष्ट कर दिया है कि भूमंडलीकरण का कोई विकल्कप नहीं है और संदेश साफ है जो जीता नही सिकन्दर।

No comments: