जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Wednesday, July 29, 2009

युवाओं से नैतिकता का आईना देख सकते है राजनीति के धुरंधर

भारत का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में राजनीतिक सरगर्मियां जोरशोर पर है । राज्य की विधानसभा में जिस तरह से पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती ने हंगामा मचाया है वह नैतिकता के बिल्कुल विपरीत है । साथ ही पार्टी प्रमुख होने के नाते कम से कम उन्हें तरह के उदाहरण नहीं देने चाहिए । विधानसभा में अगर शोपियां मामले पर अध्यक्ष नें बहस को लेकर उनकी मांग ठुकरा दी तो क्या उन्हें अध्यक्ष की कुर्सी तक जाकर माइक उखाड़ने की कोई जरूरत नहीं । इसके विपरीत २००६ के सेक्स स्कैण्डल में वर्तमान मुख्यमंत्री उमर अब्बदुल्ला को निशाना बनाना । परन्तु यहां पर इक बात तब और साफ हो गयी जब सी बी आई ने मुख्यमंत्री को क्लीन चिट दे दी । और विपक्षी पार्टी को मुंह की खानी पड़ी ।

राजनीति में नैतिकता का तो सवाल ही नहीं बनता है चाहे किसी भी हद तक राज्य सरकार या केन्द्र सरकार को गिरना पड़े । लेकिन जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने जिस तरह से सदन में अपनी बात कही वह काबिले तारीफ है । उन्होंने सीधे तौर पर अपना आक्रोश व्यक्त करते हुए अपना इस्तीफा राज्यपाल को दिया । सी बी आई की रिपोर्ट को देखते हुए राज्यपाल ने इस्तीफा ना मंजूर कर दिया । वैसे भी जब तक न्यायालय किसी को आरोपी साबित नहीं करता तब तक किसी को अपराधी नहीं माना जा सकता ।


जम्मू कश्मीर की राजनीतिक हलचल का सबसे ज्यादा फायदा अलगाववादी उठा सकते हैं । इसलिए कम से कम इन नेताओं को सदन या फिर कहीं भी कुछ ऐसा नहीं कहना या करना चाहिए जिससे इस तरह की ताकतें लाभ उठा सकें । और देश तथा राज्य की संप्रभुता को खतरा पहुंचें ।

No comments: