जन संदेश

पढ़े हिन्दी, बढ़े हिन्दी, बोले हिन्दी .......राष्ट्रभाषा हिन्दी को बढ़ावा दें। मीडिया व्यूह पर एक सामूहिक प्रयास हिन्दी उत्थान के लिए। मीडिया व्यूह पर आपका स्वागत है । आपको यहां हिन्दी साहित्य कैसा लगा ? आईये हम साथ मिल हिन्दी को बढ़ाये,,,,,, ? हमें जरूर बतायें- संचालक .. हमारा पता है - neeshooalld@gmail.com

Tuesday, October 30, 2007

मुकेश शीर्ष पर

यह तो कमाल हो गया । रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक मुकेश अबानी ने पूरी दुनिया में भारत का डंका बजा दिया।तारीख २९ अक्टूबर दिन सोमवार भारत के लिए कई मायनों में आश्चर्य जनक रहा । बीएसई सेंसेक्स ने सारे रिकार्ड तोडकर २०००० का आंकडा छुआ। तो एक ओर इससे बडी खुशी यह रही कि मुकेश अंबानी ने दुनिया के सबसे अमीर होने का ताज पहन लिया। मुकेश ने बिल गेट्स तथा कार्लोस हेलू को पछाडकर यह गौरव हासिल किया .
शेयर मार्केट के ताजा उछाल से मुकेश अबांनी की कुल सम्पति ६३;२ बिलियन डालर(करीब २४४,१०८ करोड रूपये) पर पहुच गयी
मैक्सिकोके उद्योगपति कार्लोस हेलू की कुल सम्पति फिलहाल ६२;२९९३ बिलियन डालर
बिल गेटस साफ्टवेयर सम्राट अब तीसरे नं पर है इस सूची में गेटस की कुल सम्पति ६२;२९ बिलियन डालर है।२०वां देश भारत बन गया है जहां शेयर सूचकांक ने २०००० का आंकडा छुआ है।
अब तक १९ देशों के ३२ सूचकांक ने यह उपलब्धि हासिल की है।एशियाई देश में भारत से पहले हांगकांग का शेयर सूचकांक है जबकि चीन और जापान अभी इसमें बहुत पीछे हैं।

No comments: